LUCKNOW, BAREILLY AND MEERUT ZONE BUREAU:  मेरठ-लखनऊ के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का आज उद्घाटन हो गया। मेरठ सिटी स्टेशन पर मुख्य कार्यक्रम हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रेन को वर्चुअल हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने इस ट्रेन के साथ ही चेन्नई एग्मोर-नागरकोइल और मदुरई-बेंगलुरु छावनी के बीच चलने वाली नई वंदे भारत ट्रेन को भी वर्चुअल हरी झंडी दिखाई।

इस दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ ही उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उद्घाटन समारोह में वर्चुअल तौर पर शामिल हुए। भाजपा सांसद अरुण गोविल भी उद्घाटन समारोह में माैजूद रहे। मेरठ सिटी स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर-1 से दोपहर 12:55 बजे ट्रेन रवाना हुई। उद्घाटन समारोह का लाइव प्रसारण बरेली जंक्शन पर भी किया गया।

आज उद्घाटन के दिन लोग निशुल्क यात्रा कर रहे हैं। वहीं, कल यानी 1 सितंबर 2024 से इस ट्रेन के यात्रियों को टिकट लेना होगा। 1 सितंबर 2024 से 224689 लखनऊ-मेरठ और 2 सितंबर 2024 से 22490 मेरठ-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस का नियमित संचालन शुरू होगा। लखनऊ से ये ट्रेन दोपहर 2:45 बजे मेरठ के लिए रवाना होगी। ट्रेन रात 10 बजे मेरठ सिटी स्टेशन पहुंचेगी। वहीं, मेरठ से ये ट्रेन सुबह 6:35 बजे लखनऊ के लिए रवाना होगी। ट्रेन दोपहर 1:45 बजे लखनऊ पहुंचेगी।

लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सप्ताह में 6 दिन चलेगी। मंगलवार के दिन इसका संचालन नहीं होगा। मेरठ और लखनऊ के बीच यात्रा के दौरान ये ट्रेन सिर्फ मुरादाबाद और बरेली जंक्शन पर ही रुकेगी। मुरादाबाद में 5 मिनट और बरेली में 2 मिनट का ठहराव रहेगा।

इस ट्रेन में 8 A.C. चेयरकार कोच हैं। यात्री सामान्य चेयरकार  और एक्जिक्यूटिव क्लास में यात्रा कर सकते हैं।रेलवे ने इस ट्रेन की किराया सूची जारी कर दी है। शुक्रवार से आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ट्रेन के अपडेट होने के बाद टिकट बुकिंग भी शुरू हो गई है। इस नई ट्रेन को लेकर यात्री काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं। टिकट बुकिंग की प्रक्रिया शुरू होते ही 5 सितंबर के बाद की तारीखों के लिए सीटें तेजी से बुक हो रही है।

बताया जा रहा है कि इस नई ट्रेन के शुरू होने से मेरठ और लखनऊ के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए समय की बचत होगी। मेरठ और लखनऊ के बीच 560 किलोमीटर की दूरी को ये ट्रेन 7 घंटे 10 मिनट में तय करेगी। देहरादून-लखनऊ रूट के मुकाबले, मेरठ-लखनऊ रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की औसत गति करीब 15-20 किलोमीटर प्रति घंटा अधिक होगी।

आज का दिन बहुत ऐतिहासिक – सांसद अरुण गोविल

मेरठ से भाजपा सांसद अरूण गोविल ने कहा कि आज का दिन बहुत ऐतिहासिक है। मेरठ को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेलमंत्री की ओर से इतना अच्छा तोहफा मिला है। इसका स्वागत हुआ है। इससे विकास को बहुत तेजी मिलेगी। मेरा रेलयात्रा का बहुत दिनों का वनवास है। मेरा वनवास इसी ट्रेन से टूटेगा, जब मेरठ से लखनऊ जाउंगा।

ट्रेन के उद्घाटन के दिन ही जमकर हुआ हंगामा

मेरठ से लखनऊ के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के उद्घाटन के दिन ही जमकर हंगामा हो गया। ट्रेन की मेरठ से रवानगी के महज कुछ ही मिनट के बाद ट्रेन में हंगामा होना शुरू हो गया। ट्रेन में यूट्यूबर्स साथियों के साथ सफर कर रही युवती ने भाजपा कार्यकर्ताओं पर बदसलूकी का आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा किया। यूट्यूबर्स ने पुलिस और प्रशासन पर भी गंभीर आरोप लगाए। युवती के मुताबिक वो अपने केबिन के आखिरी डोर की तरफ से कुछ सामान लेने जा रही थी। इस दौरान एक व्यक्ति ने उससे कहा कि ये भाजपा का केबिन है। यहां से नहीं जा सकती हो। युवती का आरोप है कि इसी बीच कुछ और लोग भी आ गए। यूट्यूबर्स ने बीजेपी के कार्यकर्ताओं पर युवती के साथ धक्का-मुक्की और मारपीट का भी आरोप लगाया है। इस दौरान यूट्यूबर्स पुलिस और स्टाफ से बहस करते हुए दिखाई दिए। इसके बाद युवती और उसके साथ ही हापुड़ में ट्रेन से उतर गए। युवती ने इस मामले में कार्रवाई की मांग की है। वहीं, वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में हंगामे का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

UP HIGHLIGHTS में प्रकाशित ये ख़बरें भी पढ़िए-

UP TOP NEWS: उत्तर प्रदेश सरकार की नई सोशल मीडिया पॉलिसी की खूब हो रही चर्चा, इन प्रावधानों के चलते कंटेंट किएटर्स काफी उत्साहित

BAHRAICH OPERATION WOLF: बहराइच में ‘ऑपरेशन भेड़िया’… पिंजरे में कैद हुआ आदमखोर.. अब तक 4 का रेस्क्यू, 2 की तलाश जारी

UP TOP NEWS: योगगुरु स्वामी रामदेव ने CM योगी से की शिष्टाचार भेंट, गोरखनाथ मंदिर में की पूजा

UP BIG NEWS: भारत बंद की अपील पर उत्तर प्रदेश में उग्र प्रदर्शन… व्यापारियों से नोकझोंक, दुकान में तोड़फोड़ और सिपाही से भी मारपीट

SEASONAL DISEASES: बदलते मौसम के साथ बढ़ा बीमारियों का खतरा… UP के इस जिले में मलेरिया और डेंगू को लेकर दहशत

KHELO INDIA: मेरठ में प्रयागराज की इन 3 खिलाड़ियों ने वुशू प्रतियोगिता में दिखाया अपना दमखम… हासिल किया 1 रजत और 2 कांस्य पदक

By Sandeep Kumar Srivastava

Mr. Sandeep Kumar Srivastava is a media professional and educator. He has more than 15 years of journalistic experience. He was attached with the newsroom of many reputed media houses in BHARAT. He worked as a News Anchor, News Producer and Correspondent. He is very well known for his news and program presentation skills in Television and Digital Media. He is Founder and Editor-In-Chief of UTTAR PRADESH HIGHLIGHTS. E-Mail: tvjournalistsandeepsrivastav@gmail.com