LUCKNOW ZONE BUREAU: उत्तर प्रदेश सरकार ने नई सोशल मीडिया पॉलिसी बनाई है। मंगलवार (27 अगस्त 2023) को हुई योगी कैबिनेट की बैठक में इस मंजूरी दी गई, जिसके बाद बुधवार को इस संबंध में प्रमुख सचिव सूचना संजय प्रसाद ने शासनादेश जारी कर दिया। वहीं, अब इस पॉलिसी के तहत किए प्रावधान सुर्खियों में हैं। लोगों के बीच इसको लेकर खूब चर्चा हो रही है। इससे संबंधित जानकारी सोशल मीडिया पर खूब शेयर की जा रही है। कंटेंट किएटर्स इस नई सोशल मीडिया पॉलिसी को लेकर काफी उत्साहित नज़र आ रहे हैं।
बता दें कि योगी सरकार ने खास तौर से अपनी जन कल्याणकारी, लाभकारी योजनाओं और उपलब्धियों की जानकारी जनता तक पहुंचाने के लिए ये पॉलिसी बनाई है। इसके तहत सोशल मीडिया पर कंटेंट किएटर्स की संबंधित एजेंसी और फर्म को सूचीबद्ध कर विज्ञापन दिए जाने की व्यवस्था की गई है। सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर्स बन चुके कंटेंट किएटर्स सरकार की ओर से मिलने वाले विज्ञापनों के ज़रिए हर महीने 8 रुपये तक कमा सकते हैं।
सरकार के काम, उपलब्धियों और योजनाओं आदि का प्रचार-प्रसार करने वालों को अब सब्सक्राइबर और फॉलोअर्स की संख्या के आधार पर विज्ञापन के जरिए धनराशि दी जाएगी। लेकिन, सरकार के ओर से जारी पॉलिसी के मुताबिक किसी भी स्थिति में कॉन्टेंट अभद्र, अश्लील और राष्ट्र विरोधी नहीं होना चाहिए। गलत सूचना देने, आपत्तिजनक और राष्ट्र विरोधी पोस्ट किए जाने पर सख्त एक्शन भी होगा। राष्ट्र विरोधी पोस्ट के मामले में 3 साल से लेकर उम्र कैद तक की सजा हो सकती है। अभी तक आईटी एक्ट की धारा 66E, और 66F के तहत कार्रवाई की जाती थी। इसके अलावा अब अभद्र और अश्लील सामग्री पोस्ट करने पर आपराधिक मानहानि के मुकदमे का भी सामना करना पड़ सकता है।
नई सोशल मीडिया पॉलिसी क तहत अलग-अलग सोशल मीडिया मीडिया प्लेटफॉर्म (एक्स, फेसबुक, इंस्टाग्राम और यू-ट्यूब) पर सरकारी योजनाओं और उपलब्धियों पर आधारित कंटेंट(वीडियो, ट्वीट, पोस्ट और रील) को शेयर करने पर कंटेंट किएटर्स को विज्ञापन देकर प्रोत्साहित किया जाएगा। विज्ञापन के संबंध में निर्णय के लिए कंटेंट किएटर्स की संबंधित एजेंसी और फर्म को अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सब्सक्राइबर और फॉलोअर्स के आधार पर 4 श्रेणियों बांटा गया है। इसमें 4 सोशल मीडिया मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स, फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब को शामिल किया गया है।
यूट्यूब पर वीडियो, शॉट और पॉडकास्ट के लिए सब्सक्राइबर और फॉलोअर्स की संख्या के आधार पर निर्धारित 4 श्रेणियों के मुताबिक हर महीने के लिए अधिकतम 8 लाख रुपये, 7 लाख रुपये, 6 लाख रुपये और 4 लाख रुपये तक का विज्ञापन दिया जाना निर्धारित किया गया है। एक्स, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर सब्सक्राइबर और फॉलोअर्स के आधार की संख्या के आधार पर निर्धारित 4 श्रेणियों के मुताबिक हर महीने के लिए अधिकतम 5 लाख, 4 लाख, 3 लाख और 2 लाख रुपये तक का विज्ञापन दिया जा सकता है।
यूट्यूब और फेसबुक के लिए चारों श्रेणियों तहत सब्सक्राइबर और फॉलोअर्स
A श्रेणी – 10 लाख सब्सक्राइबर और फॉलोअर्स
B श्रेणी – 5 लाख सब्सक्राइबर और फॉलोअर्स
C श्रेणी – 2 लाख सब्सक्राइबर और फॉलोअर्स
D श्रेणी – 1 लाख सब्सक्राइबर और फॉलोअर्स
इंस्टाग्राम और एक्स के लिए चारों श्रेणियों तहत सब्सक्राइबर और फॉलोअर्स
A श्रेणी – 5 लाख सब्सक्राइबर और फॉलोअर्स
B श्रेणी – 3 लाख सब्सक्राइबर और फॉलोअर्स
C श्रेणी – 2 लाख सब्सक्राइबर और फॉलोअर्स
D श्रेणी – 1 लाखसब्सक्राइबर और फॉलोअर्स
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